Har Har Mahadev

भारत में ज्योतिर्लिंग मंदिर

Har Har Mahadev

भारत में ज्योतिर्लिंग मंदिर

त्र्यंबकेश्वर मंदिर

यह मंदिर भारतीय स्थापत्य कला का उत्कृष्ट उदाहरण है और उसकी विशेषता पांच मंजिलों के प्रमुख गोपुरम्‌स् (मंदिर के शिखरों) में है, जिन्हें चार दिशाओं में स्थापित किया गया है। मंदिर के भीतर श्री त्र्यंबकेश्वर मंदिर के दर्शनीय स्थल, संग्रहालय, और विश्राम गृह स्थापित हैं।

बाबा बैद्यनाथ मंदिर देवघर

बाबा बैद्यनाथ मंदिर भारत के झारखंड राज्य में स्थित है और यह देवघर नगर पंचायत क्षेत्र में स्थित है। यह हिन्दू धर्म का एक प्रसिद्ध तीर्थस्थल है और शिव भगवान को समर्पित है। बैद्यनाथ मंदिर भारत के महत्वपूर्ण शक्तिपीठों में से एक माना जाता है।

भीमाशंकर मंदिर सह्याद्रि पहाड़ियाँ

महाराष्ट्र राज्य के सह्याद्रि पहाड़ियों में भीमाशंकर मंदिर स्थित है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और पवित्र त्र्यंबकेश्वर नगर पंचायत क्षेत्र में स्थित है। यह मंदिर प्राचीन काल से प्रसिद्ध है। मंदिर का निर्माण शिखराचल पर्वत के शिखर के पास किया गया है 

ग्रिश्नेश्व मंदिर एलोरा

ग्रिश्नेश्वर मंदिर एलोरा (Grishneshwar Temple, Ellora) भारत के महाराष्ट्र राज्य में स्थित है और एलोरा के यशोगिरी ग्राम में स्थित है। यह एक प्रमुख हिंदू मंदिर है और भगवान शिव को समर्पित है। ग्रिश्नेश्वर मंदिर, जिसे अल्लोरा के गुफा मंदिरों का भी नाम दिया जाता है

काशी विश्वनाथ मंदिर वाराणसी

काशी विश्वनाथ मंदिर वाराणसी भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित है और यह वाराणसी शहर के मशहूर धार्मिक स्थलों में से एक है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और हिंदू धर्म के प्रमुख तीर्थस्थलों में से एक माना जाता है।

केदारनाथ मंदिर गढ़वाल हिमालय

केदारनाथ मंदिर यात्रा विशाल पर्वतीय क्षेत्रों, सुंदर दृश्यों और धार्मिक महत्वपूर्णता के कारण यात्रियों के बीच बहुत प्रसिद्ध है। मंदिर यात्रा को पूरा करने के लिए श्रद्धालुओं को पहले गौरीकुंड और केदार कुंड के पास पहुंचना पड़ता है। 

महाकालेश्वर मंदिर उज्जैन

महाकालेश्वर मंदिर उज्जैन हिंदू धर्म का एक प्रमुख तीर्थस्थल है। यहां हर साल महाशिवरात्रि और सावन मास के महीने में भक्तों की भीड़ आती है। इस मंदिर की यात्रा धार्मिक और आध्यात्मिक अनुभव प्रदान करती है और भक्तों को शिव के दर्शन करने का अद्वितीय अवसर प्रदान करती है।

मल्लिकार्जुन मंदिर श्रीशैलम

मल्लिकार्जुन मंदिर श्रीशैलम भारतीय धर्म में महत्वपूर्ण तीर्थस्थलों में से एक है। यहां शिवरात्रि, कार्तिक मास और माघ मास के महीनों में भक्तों की भीड़ आती है। मल्लिकार्जुन मंदिर की यात्रा धार्मिक और आध्यात्मिक अनुभव प्रदान करती है और भक्तों को शिव के दर्शन करने का अद्वितीय अवसर प्रदान करती है।

नागनाथ मंदिर नागेश्वर

नागेश्वर ज्योतिर्लिंग (या नागनाथ मंदिर) भारत के गुजरात राज्य के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से एक है। यह ज्योतिर्लिंग नागेश्वर नामक नागराज को समर्पित है, जिसे भगवान शिव का रूप माना जाता है। नागेश्वर ज्योतिर्लिंग की पौराणिक कथा नाग पुराण में वर्णित है।

ओंकारेश्वर मंदिर

ओंकारेश्वर मंदिर के पौराणिक कथा के अनुसार, एक समय की बात है, भगवान शिव और देवी पार्वती की लीलाएं ब्रह्मा द्वारा देखी जा रही थीं। ब्रह्मा ने शिव को प्रशंसा करते हुए कहा कि वे जगत के सभी स्थानों में आदिपुरुष हैं और उन्हें हर मंदिर में अपना स्थान चाहिए।

रामनाथ स्वामी मंदिर, रामेश्वरम

रामनाथ स्वामी मंदिर, जो तमिलनाडु राज्य के रामेश्वरम नगर में स्थित है, भारतीय साहित्य और पौराणिक कथाओं में महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल माना जाता है। इस मंदिर के बारे में रामायण की पौराणिक कथा ज्यादातर प्रसिद्ध है,

सोमनाथ मंदिर

पौराणिक कथा के अनुसार, सोमनाथ मंदिर में सोमेश्वर ज्योतिर्लिंग की प्रतिष्ठा उस स्थान पर की गई थी जहां भगवान शिव ने स्वयंभू रूप में अपना लिंग प्रकट किया था। इस मंदिर को शिवलिंग की महत्ता और महिमा का प्रतीक माना जाता है।

Shopping Basket